Wednesday, March 29, 2023

Morning Walk Ke Fayde In Hindi | मॉर्निंग वॉक के 20 फायदों की खोज

Morning Walk Ke Fayde In Hindi
मॉर्निंग वॉक के 20 फायदों की खोज: वजन घटाने से लेकर स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती तक

Morning Walk Ke Fayde In Hindi | मॉर्निंग वॉक के 20 फायदों की खोज
Photo by Luke Porter on Unsplash


Saalon se din kee shuruaat karane ka ek saamaany phitanes rooteen aur saphal tareeka morning vok raha hai. keval rakt pravaahit hone aur manodasha mein sudhaar ke alaava, uchch raktachaap ko kam karane se lekar vajan ghataane aur samagr svaasthy aur tanduroostee ko badhaava dene tak, subah kee sair ke kaee laabh hain.

ham is post mein subah kee sair ke phaayadon ke baare mein jaanenge, yah dekhate hue ki kaise ve kaee tarah se shaareerik aur maanasik svaasthy donon ko badhaava de sakate hain. ham garbhavatee vyaktiyon aur sardiyon ke mausam mein vyaayaam karane vaale logon sahit vibhinn samoohon ke lie kuchh vishisht vichaaron ko bhee dekhenge.


Haee Blad Preshar Ke Lie Subah Kee Sair

Haee Blad Preshar Ke Lie Subah Kee Sair

hrday rog, strok, aur any beemaariyaan uchch raktachaap ke kaaran ho sakatee hain, jo ek gambheer svaasthy samasya hai. saubhaagy se, niyamit vyaayaam raktachaap aur in gambheer svaasthy vikaaron ke vikaas ke jokhim ko kam karane mein madad kar sakata hai.

rakt pravaahit hone aur parisancharan mein sudhaar karake, subah kee sair hrday ko adhik kushalata se kaam karane mein madad kar sakatee hai, hrday pranaalee par tanaav ko kam kar sakatee hai. isake atirikt, niyamit vyaayaam samagr phitanes mein sudhaar karane mein madad kar sakata hai, jo nimn raktachaap mein bhee yogadaan de sakata hai.

uchch raktachaap vaale vyaktiyon ke lie, niyamit subah kee sair ek vyaapak upachaar yojana ka ek mahatvapoorn hissa ho sakatee hai. raktachaap ke star ko kam karane ke alaava, subah kee sair samagr hrday svaasthy mein sudhaar kar sakatee hai aur hrday rog ke lie any  jokhim kaarakon, jaise motaapa aur madhumeh ko prabandhit karane mein madad kar sakatee hai.


Vajan Ghataane Ke Lie Subah Kee Sair

Vajan Ghataane Ke Lie Subah Kee Sair

vajan kam karane ya svasth vajan banae rakhane kee chaah rakhane vaale vyaktiyon ke lie subah kee sair vyaayaam ka ek prabhaavee aur sthaayee roop ho sakata hai. kailoree jalaane aur chayaapachay ko badhaava dekar, subah kee sair vajan ghataane ko badhaava dene aur samay ke saath vajan badhane se rokane mein madad kar sakatee hai.

isake atirikt, niyamit vyaayaam dubala maansapeshiyon ko banaane mein madad kar sakata hai, jo chayaapachay ko badha sakata hai aur vajan ghataane mein aur yogadaan de sakata hai. subah kee sair ko svasth jeevan shailee ka niyamit hissa banaakar, vyakti apanee samagr phitanes mein sudhaar kar sakate hain aur motaape se sambandhit svaasthy samasyaon ke jokhim ko kam kar sakate hain.


Behatar Imyoon Sistam Phankshan Ke Lie Subah Kee Sair

Behatar Imyoon Sistam Phankshan Ke Lie Subah Kee Sair

saphed rakt koshikaon ke sanchalan ko badhaakar pratiraksha pranaalee ko badhaava dene ke lie subah kee sair ko paaya gaya hai, jo ladane mein madad karate hain sankraman aur rog. niyamit subah kee sair shareer kee beemaariyon se ladane kee kshamata mein sudhaar kar sakatee hai aur aapako svasth rakh sakatee hai.


Puraanee Beemaariyon Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair

Puraanee Beemaariyon Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair

niyamit subah kee sair puraane rogon jaise taip 2 madhumeh, hrday rog aur strok ke kam jokhim se judee huee hai. samagr svaasthy mein sudhaar karake, subah kee sair in sthitiyon ko rokane aur prabandhit karane mein madad kar sakatee hai.behatar hrday svaasthy ke lie subah kee sair subah kee sair hrday svaasthy ke lie bahut achchhee hotee hai, kyonki ye hrday ko majaboot banaane aur poore shareer mein rakt ke pravaah ko behatar banaane mein madad karatee hain. isase hrday rog aur strok ka khatara kam ho sakata hai.


Mood Aur Enarjee Leval Mein Boost Ke Lie Morning Vok

Mood Aur Enarjee Leval Mein Boost Ke Lie Morning Vok


subah kee sair endorphin jaaree karake mood aur oorja ke star ko badhaava dene mein madad kar sakatee hai, jo achchha mahasoos karaane vaale rasaayan hain jo samagr roop se sudhaar kar sakate hain manodasha aur tanaav ke star ko kam karen.


Neend Kee Gunavatta Mein Sudhaar Ke Lie Morning Vok

Neend Kee Gunavatta Mein Sudhaar Ke Lie Morning Vok

subah kee sair bhee neend kee gunavatta mein sudhaar kar sakatee hai, kyonki soory ke prakaash ke sampark mein aane se shareer kee sarkaidiyan lay ko niyantrit karane mein madad milatee hai, jisase raat mein behatar neend aatee hai.

badhee huee rachanaatmakata aur utpaadakata ke lie subah kee sair subah kee sair rachanaatmakata aur utpaadakata ko badhaane ke lie paee gaee hai, kyonki ve dimaag ko saaph karane aur tanaav ko kam karane mein madad karate hain, jisase behatar phokas aur maanasik spashtata milatee hai.


Kam Tanaav Aur Chinta Ke Lie Morning Vok

Kam Tanaav Aur Chinta Ke Lie Morning Vok


niyamit subah kee sair tanaav aur chinta ke star ko kam karane ke lie dikhaee gaee hai, jisase samagr maanasik svaasthy mein sudhaar hua hai.


Behatar Sangyaanaatmak Kaary Aur Smrti Ke Lie Subah Kee Sair 

Behatar Sangyaanaatmak Kaary Aur Smrti Ke Lie Subah Kee Sair


subah kee sair bhee behatar sangyaanaatmak kaary aur smrti ke saath judee huee hai, kyonki ve mastishk mein rakt ke pravaah ko behatar banaane mein madad karate hain aur mastishk kee naee koshikaon ke vikaas ko badhaava dete hain.


Vrddh Vayaskon Mein Girane Aur Chot Lagane Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair 

Vrddh Vayaskon Mein Girane Aur Chot Lagane Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair


vrddh vayaskon ke lie, subah kee sair santulan, samanvay aur samagr shakti mein sudhaar karake girane aur choton ke jokhim ko kam karane mein vishesh roop se phaayademand ho sakatee hai.


Saamaajik Judaav Aur Saamudaayik Bhaageedaaree Badhaane Ke Lie Subah Kee Sair 

Saamaajik Judaav Aur Saamudaayik Bhaageedaaree Badhaane Ke Lie Subah Kee Sair

subah kee sair saamaajik sampark aur saamudaayik bhaageedaaree ka avasar bhee pradaan kar sakatee hai, kyonki ve vyaktiyon ko apane samudaay mein doosaron ke saath baatacheet karane aur sambhaavit roop se chalane vaale samoohon ya kaaryakramon mein shaamil hone kee anumati dete hain.


Behatar Digestion Aur Bowel Function Ke Lie Subah Kee sair

subah kee sair paachan tantr ko uttejit karane mein madad kar sakatee hai, jisase paachan aur aantr kaary behatar hota hai. chalane se bhojan ko sthaanaantarit karane mein madad mil sakatee hai paachan tantr ke maadhyam se adhik kushalata se, kabj ko rokana aur niyamitata ko badhaava dena.


Stan Aur Pet Ke Kainsar Jaise Kuchh Kainsar Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair 

Stan Aur Pet Ke Kainsar Jaise Kuchh Kainsar Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair


niyamit shaareerik gatividhi, jaise subah kee sair, kuchh prakaar ke kainsar, jaise stan aur pet ke kainsar ke jokhim ko kam kar sakatee hai. vyaayaam haarmon ke star ko viniyamit karane, pratiraksha pranaalee ko badhaava dene aur soojan ko kam karane mein madad kar sakata hai, ye sabhee kainsar ke vikaas ke kam jokhim mein yogadaan kar sakate hain.


Haddiyon Ke Behatar Svaasthy Aur Ostiyoporosis Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair 

Haddiyon Ke Behatar Svaasthy Aur Ostiyoporosis Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair


subah kee sair haddiyon ke svaasthy ko behatar banaane aur ostiyoporosis ke khatare ko kam karane mein madad kar sakatee hai. chalana ek bhaar vahan karane vaala vyaayaam hai, jisaka arth hai haddiyon par dabaav daalakar unhen majaboot banaane mein madad karata hai. 

niyamit vyaayaam bhee santulan aur samanvay mein sudhaar kar sakata hai, girane aur phraikchar ke jokhim ko kam kar sakata hai.


Behatar Sanyukt Gatisheelata Aur Gathiya Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair 

Behatar Sanyukt Gatisheelata Aur Gathiya Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair


niyamit roop se tahalana jodon kee gatisheelata mein sudhaar karane aur gathiya ke jokhim ko kam karane mein madad kar sakata hai. paidal chalane se jodon mein chikanaee aatee hai, jisase akadan kam hotee hai aur dard. yah svasth upaasthi ko banae rakhane mein bhee madad kar sakata hai, jo jodon ko kushan karata hai aur toot-phoot ko kam karata hai.


Avasaad Aur Chinta Vikaaron Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair

Avasaad Aur Chinta Vikaaron Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair

subah kee sair maanasik svaasthy par sakaaraatmak prabhaav daal sakatee hai, avasaad aur chinta vikaaron ke jokhim ko kam kar sakatee hai. vyaayaam ko endorphin jaaree karane ke lie dikhaaya gaya hai, jo praakrtik mood-boostar hain. baahar prakrti mein ghoomana bhee ek shaant aur dhyaan dene vaala anubhav ho sakata hai, tanaav aur chinta ko kam karata hai.


Aatm-Sammaan Aur Aatmavishvaas Badhaane Ke Lie Morning Vok

subah kee sair sahit niyamit vyaayaam, aatm-sammaan aur aatmavishvaas ko badhaane mein madad kar sakata hai. vyaayaam ko shareer kee chhavi mein sudhaar aur aatm-mooly kee bhaavanaon ko badhaane ke lie dikhaaya gaya hai. chalana ek saamaajik gatividhi bhee ho sakatee hai, jo saamaajik sambandhon aur apanepan kee bhaavanaon ko sudhaar sakatee hai.


Behatar Phephadon Ke Kaary Aur Shvasan Svaasthy Ke Lie Subah Kee Sair

Behatar Phephadon Ke Kaary Aur Shvasan Svaasthy Ke Lie Subah Kee Sair


subah kee sair phephadon kee kaaryakshamata aur shvasan svaasthy mein sudhaar kar sakatee hai. chalane se phephadon kee kshamata badhaane aur shareer mein okseejan kee dileevaree mein sudhaar karane mein madad mil sakatee hai. yah asthama ya kronik obsatraktiv palmonaree dijeej (seeopeedee) jaisee shvasan sthitiyon vaale vyaktiyon ke lie vishesh roop se phaayademand ho sakata hai.


Madhumeh Jaise Metabolic Disorders(Agnikriya Samasyayein) Vikaaron Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair

Madhumeh Jaise Metabolic Disorders(Agnikriya Samasyayein) Vikaaron Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair


subah kee sair jaise niyamit vyaayaam, madhumeh jaise chayaapachay sambandhee vikaaron ke jokhim ko kam kar sakate hain. vyaayaam rakt sharkara ke star ko niyantrit karane aur insulin sanvedanasheelata mein sudhaar karane mein madad kar sakata hai. tahalana svasth vajan ko banae rakhane mein bhee madad kar sakata hai, jo taip 2 madhumeh ke jokhim ko kam karane ke lie mahatvapoorn hai.


Maansapeshiyon Kee Taakat Aur Sahanashakti Mein Vrddhi Ke Lie Subah Kee Sair

Maansapeshiyon Kee Taakat Aur Sahanashakti Mein Vrddhi Ke Lie Subah Kee Sair


subah kee sair maansapeshiyon kee taakat aur sahanashakti badhaane mein madad kar sakatee hai. chalana ek kam prabhaav vaala vyaayaam hai jo nirmaan aur rakharakhaav mein madad kar sakata hai maansapeshiyon. niyamit chalane se hrday kee phitanes mein bhee sudhaar ho sakata hai, jisase dainik gatividhiyon ko karana aasaan ho jaata hai.


Motaape Aur Sambandhit Sthitiyon, Jaise Vasaayukt Yakrt Rog(Fatty Liver) Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair


Motaape Aur Sambandhit Sthitiyon, Jaise Vasaayukt Yakrt Rog(Fatty Liver) Ke Jokhim Ko Kam Karane Ke Lie Subah Kee Sair
image: Freepik.com

niyamit vyaayaam, jaise subah kee sair, motaape aur sambandhit sthitiyon, jaise vasaayukt yakrt rog ke jokhim ko kam karane mein madad kar sakata hai. vyaayaam kailoree barn karane, svasth vajan banae rakhane aur shareer kee charbee kam karane mein madad kar sakata hai. paidal chalane se metaabolik phankshan mein bhee sudhaar ho sakata hai, jisase phaitee livar kee beemaaree hone ka khatara kam ho sakata hai.


Sardiyon Mein Morning Vok

Sardiyon Mein Morning Vok


jabaki subah kee sair din kee shuruaat karane ka ek shaanadaar tareeka ho sakata hai, sardiyon ka mausam kuchh anokhee chunautiyaan pesh kar sakata hai. haalaanki, thodee see yojana aur taiyaaree ke saath, thande maheenon ke dauraan baahar surakshit aur prabhaavee dhang se vyaayaam karana sambhav hai.

sardiyon ke mausam mein surakshit roop se vyaayaam karane ke kuchh sujhaavon mein paraton mein kapade pahanana, haidreted rahana aur barph aur jameen par any khataron se saavadhaan rahana shaamil hai. isake atirikt, upayukt joote pahanane aur chintanasheel giyar ka upayog karane se subah kee sair ke dauraan drshyata sunishchit karane mein madad mil sakatee hai.

chunautiyon ke baavajood sardiyon mein subah kee sair shaareerik aur maanasik svaasthy ke lie vishesh roop se phaayademand ho sakatee hai. praakrtik prakaash ke sampark mein aane se sarkaidiyan lay ko viniyamit karane aur mood mein sudhaar karane mein madad mil sakatee hai, jabaki tej vyaayaam mausamee bhaavaatmak vikaar aur sardiyon se sambandhit any mood ke muddon se nipatane mein madad kar sakata hai.


Morning Vokar Masheenen

un vyaktiyon ke lie jo ghar ke andar vyaayaam karana pasand karate hain ya jinakee baaharee pahunch seemit hai, morning vokar masheenen paaramparik subah kee sair ka ek suvidhaajanak aur prabhaavee vikalp ho sakatee hain. ye masheenen chalane ya daudane kee gati ka anukaran karatee hain, jisase kam prabhaav vaala hrday vyaayaam hota hai.

jabaki morning vokar masheenen vyaayaam ka ek prabhaavee roop ho sakatee hain, ve paaramparik subah kee sair ke sabhee laabh pradaan nahin kar sakatee hain. udaaharan ke lie, ve praakrtik prakaash aur baaharee drshyon ke samaan pradarshan pradaan nahin kar sakate hain, jisaka mood aur samagr kalyaan par sakaaraatmak prabhaav pad sakata hai.

isake atirikt, morning vokar masheenen paaramparik subah kee sair ke samaan teevrata ya kailoree barn nahin kar sakatee hain, jisase ve vajan ghataane ya phitanes lakshyon ke lie kam prabhaavee ho jaatee hain. haalaanki, ve un vyaktiyon ke lie ek upayogee upakaran ho sakate hain jo apanee vyaayaam dinacharya ko poora karana chaahate hain ya jinake paas seemit gatisheelata ya baaharee sthaan tak pahunch hai.


Garbhaavastha Ke Dauraan Subah Kee Sair

Garbhaavastha Ke Dauraan Subah Kee Sair


garbhavatee vyaktiyon ke lie, subah kee sair sahit niyamit vyaayaam svasth garbhaavastha ka ek mahatvapoorn hissa ho sakata hai. vyaayaam garbhakaaleen madhumeh, preeklempasiya aur any jatilataon ke jokhim ko kam karane mein madad kar sakata hai, jabaki samagr phitanes aur tanduroostee mein bhee sudhaar kar sakata hai.


Praatahkaal Kee sair Ke Saamaany Laabh

oopar charcha kie gae vishisht laabhon ke alaava, subah kee sair shaareerik aur maanasik svaasthy ke lie kaee laabh pradaan kar sakatee hai. subah kee sair sahit niyamit vyaayaam, hrday rog, strok aur madhumeh jaisee puraanee beemaariyon ke jokhim ko kam karane mein madad kar sakata hai, jabaki samagr phitanes aur tanduroostee mein bhee sudhaar karata hai.

isake atirikt, subah kee sair se mood par sakaaraatmak prabhaav pad sakata hai, tanaav aur chinta kam ho sakatee hai aur samagr maanasik svaasthy mein sudhaar ho sakata hai. praakrtik prakaash aur baaharee drshyon ke sampark mein aane se sakaaraatmak manodasha aur kalyaan mein aur yogadaan ho sakata hai.

subah kee sair ko svasth jeevan shailee ka niyamit hissa banaane se samagr svaasthy aur kalyaan ke lie deerghakaalik laabh ho sakate hain. niyamit vyaayaam ko dainik dinacharya mein shaamil karake, vyakti phitanes mein sudhaar kar sakate hain, vajan ka prabandhan kar sakate hain aur puraanee beemaariyon aur any svaasthy samasyaon ke jokhim ko kam kar sakate hain.


Nishkarsh 

subah kee sair shaareerik aur maanasik svaasthy ke lie uchch raktachaap ko kam karane se lekar vajan ghataane aur samagr kalyaan ko badhaava dene tak kaee laabh pradaan karatee hai. chaahe aap paaramparik baaharee sair ya inador morning vokar masheen pasand karate hon, niyamit vyaayaam se phitanes mein sudhaar, puraanee beemaariyon ke jokhim ko kam karane aur samagr manodasha aur tanduroostee mein sudhaar karane mein madad mil sakatee hai.


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


Q1. Subah ki sair overall swasthya ke liye kya fayde hain aur main ise apni daily routine mein kaise shamil kar sakta hun?

A1. Subah ki sair lena aapke swasthya ke liye bahut accha hai! Isse aapka dil swasth rehta hai, aapka vajan sahi rehta hai, aapko kam tanav mehsoos hota hai, aapko zyada urja milti hai aur aapko acchi neend aati hai. Shuruwat karne ke liye, chhote se sair shuru karein aur use dhire-dhire aur lamba aur mushkil banayein.


Q2. Subah ki sair vajan niyantran mein kaise madad karta hai aur isse adhik labh pane ke tips kya hain?

A2. Subah ki sair vajan kam karne aur ise niyantrit rakhne mein madad karti hai kyunki isse calorie burn hoti hai, sharir ki calorie burn karne ki kshamta badhti hai aur bhukh kam hoti hai. Isse aur adhik prabhavi banane ke liye, isse ek swasth aahar yojana aur strength training par kendrit vyayam ke saath jodne ki koshish karein.


Q3. Subah ki sair ke swasthya laabh hridya swasthya ke liye kya hain, aur isse dil ke rog aur anya sambandhit sthitiyon ki khatra kaise kam kiya ja sakta hai?

A3. Subah ki sair aapke dil ke liye bahut acchi hai! Isse aapka blood pressure kam hota hai, sujan bandh ho jaati hai aur aapke dil aur rakt vikaaron ko majboot banata hai. Aur yadi aap ise niyamit roop se karte hain, to aapko dil se sambandhit samasyaon ka khatra kam ho sakta hai ya phir aapko stroke ka khatra kam ho sakta hai.


Q4. Kya subah ki walk manasik swasthya ko sudharne mein madad karti hai aur kya yeh stress aur chinta ko kam kar sakti hai? Iske liye mujhe kya karna chahiye?

A4. Subah ki walk karne se aapka dimag behtar mehsoos hota hai. Yeh aapko kam pareshan aur stress mein mehsoos karvata hai, khush aur aatmavishwas badhata hai aur aapke dimag ko behtar kaam karne mein madad karta hai. Iske fayde paane ke liye, aapko apne aas paas ho rahe cheezon par dhyan dena chahiye aur walk karte waqt bade, dhire se saans lena chahiye.


Q5. Subah ki walk ke liye kitni der aur kitni baar jaana chahiye taki isse sabse jyada fayda ho. Kya iske liye koi vishesh samay hota hai?

A5. Yeh baat aapki fitness level aur aapko kya haasil karna hai par nirbhar karti hai. Lekin visheshagya kahte hai ki aapko kam se kam 30 minute tez chalne ke liye subah 5 din har hafte jaana chahiye. Iske liye subah ka samay sabse accha hota hai, breakfast se pehle.


Q6. Subah ki walk ke dauraan kya saavdhaniyan rakhni chahiye? Subah ki walk ke dauraan hone waale aam galtiyaan kya hain?

A6. Subah walk karne ke dauraan surakshit rehne ke liye, aaramdayak jootey pehne aur jarurat padne par lathi ka upyog kare. Zyada gadiyon ke beech mein na chale aur paani peena na bhule. Apne aap ko jyada thakaan na de, bumpy ya slippy surface par chalne se bache aur agar koi dard ya taklif ho toh break len.


Q7. Kaise subah ki walk haddiyon ki sehat par asar daalti hai aur osteoporosis mein madad karti hai? Walk ke dauraan bone strength aur flexibility badhane ke liye kaunse exercises aur stretches kiye ja sakte hain?

A7. Subah walk karne se haddiyon ko bahut fayda hota hai. Isse haddiyaan majboot ho jaati hain aur kamjor nahi hoti. Agar aap apni haddiyon ko aur majboot banana chahte hain, toh walk karte samay kuch exercises kar sakte hain. Stretching bhi bahut faydemand hoti hai.


Q8. Kya subah ki walk immune system ko boost karne mein madad karti hai aur sankraman aur bimariyon ke khatre ko kam karne mein kaise help karti hai? Iske liye main aur kya kadam utha sakta hoon?

A8. Subah ki walk aapke sharir ko beemariyon se ladne mein madad karti hai kyonki isse aapka khoon sahi se bahata hai, sujan ko kam karne mein madad milti hai aur aapko achhi neend aati hai. Apne sharir ko majboot rakhne ke liye, swasth khana khayein, acchi neend lein aur tanav ko niyantrit karne ke tarike upyog karein.


Q9. Kya subah ki walk meri neend ki kvality aur lambai mein sudhaar karne mein meri help kar sakti hai? Mujhe isse maximum benefits pane ke tips dijiye.

A9. Haan, subah ki walk aapki neend ko behtar bana sakti hai aur lamba kar sakti hai. Iska karan yeh hai ki yeh aapke sharir ko natural neend ke schedule par rakhne mein madad karta hai, tanav aur chinta ko kam karne mein aur aapko aaram karne mein madad karta hai. Isse sabse jyada fayda pane ke liye, neend ke achi aadatein banayein aur sone se pehle kaffein ya sharaab na piyein.


Q10. Subah ki walk ke kaun se kam jyada jane wale fayde hain jinse log anjaan hain? Main iska fayda kaise badha sakta hoon?

A10. Subah ki walk ka kuch kam jyada jane wale fayde hain jaise ki isse digestion mein madad milti hai, aapki twacha ko swasth rakhti hai aur kuch khaas prakar ke cancer hone ke khatre ko kam karti hai. Isse sabse jyada fayda pane ke liye, apna rasta badalte rahein, ek dost ko saath lekar chalein aur aapke aas-paas ki prakriti ki khoobsurti ko dekhein.


Scientific References:

Weight loss ke liye subah ki walk

Physical Activity Guidelines Advisory Committee. (2018). 2018 Physical Activity Guidelines Advisory Committee Scientific Report. 

Sardi mein subah ki walk

American Heart Association. (2021). Cold weather and cardiovascular disease. 

Harvard Health Publishing. (2018). Exercising in cold weather: tips to stay safe and warm. 

Garbhavastha mein subah ki walk

American College of Obstetricians and Gynecologists. (2015). Exercise during pregnancy. https://www.acog.org/womens-health/faqs/exercise-during-pregnancy

Immune system ki sudhar

Vyayam, Immunity, aur Bimari

Kai chronic bimariyon ke risk ka kam hona

Huai, P., Xun, H., Reilly, K. H., Wang, Y., Ma, W., Xi, B., ... & Liu, L. (2013). Physical activity and risk of hypertension: a meta-analysis of prospective cohort studies. Hypertension, 62(6), 1021-1026.

Behtar cardiovascular swasthya

Murtagh, E. M., Boreham, C. A., & Murphy, M. H. (2002). Speed and Exercise Intensity of Recreational Walkers

Mood aur energy level mein sudhar

Babyak, M., Blumenthal, J. A., Herman, S., Khatri, P., Doraiswamy, M., Moore, K., ... & Krishnan, K. R. (2000). Exercise treatment for major depression: maintenance of therapeutic benefit at 10 months. 

Acchi neend ki quality

Reid, K. J., Baron, K. G., Lu, B., Naylor, E., Wolfe, L., Zee, P. C., & Aerobic Exercise and Cognitive Behavioral Therapy for Insomnia (2010). Aerobic exercise improves self-reported sleep and quality of life in older adults with insomnia. Sleep medicine

Badhata creativity aur productivity

Oppezzo, M., & Schwartz, D. L. (2014). Give your ideas some legs: The positive effect of walking on creative thinking.

Tanav aur chinta ka kam hona

Stathopoulou, G., Powers, M. B., Berry, A. C., Smits, J. A., & Otto, M. W. (2006). Exercise interventions for mental health: a quantitative and qualitative review. Clinical psychology: Science and practice, 13(2), 179-193.


 Budhapa mein girne aur chot lagne ke khatre ka kam hona


Samaajik jod aur bhaagidaari mein badhava


Pachan aur bowel function ka sudhar


 Kuch cancers jaise ki stan aur colon cancer ke khatre ka kam hona


Behtar hone ka swasthya aur osteoporosis ke khatre ka kam hona


Jodo ka gati aur arthritis ke khatre ka kam hona



Depression aur anxiety ke khatre ka kam hona



Atma vishwaas aur bharosa badhana


Lung function aur sans ki swasthya ka sudhar


Metabolic disorders jaise ki diabetes ke khatre ka kam hona

Colberg, S. R., Sigal, R. J., Yardley, J. E., Riddell, M. C., Dunstan, D. W., Dempsey, P. C., ... & Tate, D. F. (2016). Physical activity/exercise and diabetes: a position statement of the American Diabetes Association. Diabetes care, 39(11), 2065-2079. 



Manspeshiyon ki takat aur stamina ka badhna



Obesity aur fatty liver disease jaisi sambandhit bimari ke khatre ka kam hona

DiPietro, L., Gribok, A., Stevens, M. S., Hamm, L. F., & Rumpler, W. (2013). Three 15-min bouts of moderate postmeal walking significantly improves 24-h glycemic control in older people at risk for impaired glucose tolerance. Diabetes care, 36(10), 3262-3268. 


Stefan, N., Haring, H. U., & Hu, F. B. (2013). Metabolically healthy obesity: epidemiology, mechanisms, and clinical implications. The lancet Diabetes & endocrinology, 1(2), 152-162. https://doi.org/10.1016/S2213-8587(13)70062-7

0 comments:

Post a Comment